Pages

Highlight Of Last Week

Search This Website

Friday, September 29, 2017

लेदर शूज का है शौक तो उन्हें कुछ इस तरीके से रखें संभालकर

लेदर शूज का है शौक तो उन्हें कुछ इस तरीके से रखें संभालकर



जूतों का शौक सभी को होता है। आपकी पर्सनालिटी को आकर्षक बनाते हैं जूते। खासकर लड़कों को अपने जूतों से खासा लगाव होता है। वर्किंग लड़कों को अक्सर अपने जूतों का खास ध्यान रखना होता है। अगर आपके जूते साफ-सुथरे न हों तो आपके आस-पास के लोगों के लिये भी आप गॉसिप का मुद्दा बन जायेंगे






अगर आपको जूते पहनने का शौक है तो उसे क्लिन रखना आपका फर्ज बनता है। जूतों को अच्छे से पालिश करना, अच्छे तरीके से संभालकर रखना उसमें शामिल है। चमड़े के जूते काफी महंगे होते हैं। ज्यादातर पुरुषों को लैदर शू ही अट्रैक्ट करते हैं।









अगर इनका रख-रखाव अच्छे से न किया जाये तो धूल-मिट्टी और गलत पॉलिश की वजह से जूते सिंपल लगने लगते हैं और उनका रौब खत्म हो जाता है। जिससे आपकी पर्सनालिटी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। हम इस आर्टिकल के जरिये कुछ ऐसे ही टिप्स आपको बताने जा रहे हैं जिसके जरिये आप अपने जूतों को सुंदर और अट्रैक्टिव बना सकते हैं।









डायरेक्ट जूते उतारने से बचें


कभी-कभी जल्दबाजी में हम जूते यूं ही बिना लेस खोले ही उतार देते हैं जिसके कारण भी उसका शेप खराब हो जाता है। 









जूतों पर निशान पड़ जाते हैं और उनका शो बिगड़ जाता है। 










पॉलिश करते वक्त रखें ध्यान


लैदर शूज को पॉलिश करते समय हमेशा ध्यान रखें कि लिक्विड पॉलिश का इस्तेमाल न करें। इससे जूते खराब हो जाते हैं। जूतों पर हमेशा वैक्स बेस पॉलिश ही करें।








पानी और धूल से बचायें

पानी और धूल के संपर्क में आने से जूते खराब हो जाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि जब भी कहीं बाहर जायें तो जूतों पर अलसी के तेल की कोटिंग जरूर करें। इससे लैदर वाटर प्रूफ हो जाता है और पानी जूतों के बीच में नहीं जाता है।












शू रैक का करें इस्तेमाल


अगर आप चाहते हैं कि आपके जूतों की उम्र लंबी हो तो इस बात का ध्यान रखें कि जूते उतार कर हमेशा शू रैक या शू-ट्री में रखें।





शू के डिब्बे में भी रख सकते हैं जूते

जूतों के डिब्बे को कभी न फेंके उसमें आप अपने जूतों को रखकर सालों-साल चमकदार रख सकते हैं। 










आपको बार-बार जूते खरीदने के झंझट से छुटकारा मिल जायेगा। इससे जूतों पर कोई दबाव नहीं पड़ेगा और वे काफी समय तक नए रहेंगे।


No comments:

Post a Comment