Pages

Search This Website

Thursday, September 7, 2017

'पृथ्वी वल्लभ' ? क्या भारत का गेम ऑफ थ्रोन्स साबित होगा,

'पृथ्वी वल्लभ' ? क्या भारत का गेम ऑफ थ्रोन्स साबित होगा,


भारत में टीवी पर आने वाले कंटेंट को लेकर अक्सर शिकायत रहती है कि इसमें कुछ नयापन दिखाई नहीं देता है. ज्यादातर कहानियां सास बहुओं और परिवारों के इर्द गिर्द घूमती हैं जिसमें ढेर सारी साजिशें होती हैं अजीबो गरीब ड्रामा होता है और कभी ना खत्म होने वाली एक ऐसी कहानी होती है जो दर्शकों को थका देती है.











लेकिन अब ऐसा लगता है कि ये परिदृश्य जल्द ही बदलने वाला है और टीवी पर अब ऐसा कंटेंट लाने की कोशिश की जा रही है जिसमें नयापन भी हो, दमदार कहानी हो उसे अच्छे तरीके से शूट किया गया हो और उसके एपिसोड्स की संख्या सीमित हो.






ऐसे ही एक शो का नाम है 'पृथ्वी वल्लभ'. जो सोनी एंटरटेनमेंट ओरिजनल्स की पेशकश है. कहा जा रहा है कि इस शो का निर्माण बड़े पैमाने पर किया गया है और इसके एपिसोड्स की संख्या सीमित है. शो के निर्माण का ये तरीका वैसा ही है जैसे हॉलीवुड में टीवी सीरीज का निर्माण किया जाता है यानी पहले कहानी लिखी जाती है, फिर उसे शूट किया जाता है और उसके बाद शो की लॉन्चिंग होती है.










इस शो का टीजर केबीसी के दौरान लॉन्च किया जाएगा. ये पृथ्वी वल्लभ की कहानी है जिसे आशीष शर्मा ने निभाया है जबकि मृणालनी के किरदार में इस शो में एक्शन के साथ साथ प्रेम कहानी भी दिखाई जाएगी.








पृथ्वी वल्लभ नाम से सोहराब मोदी ने 1943 में एक फिल्म भी बनाई थी जो एक ऐसे राजा पृथ्वी की कहानी थी जो नर्मदिल है और न्याय को पसंद करता है. जबकि उसका दुश्मन एक ऐसा राजा है जो क्रूर और हिंसक है, ये क्रूर राजा पृथ्वी वल्लभ को बंदी बना लेता है सोहराब मोदी की फिल्म इसी आज से 74 साल बाद आई थी और अब उस राजा की कहानी एक नए अंदाज में कहने की कोशिश की जा रही है.










सोनी एंटरटेनमेंट ओरिजनल्स से जुड़े दानिश खान का कहना है हम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना चाहते थे जो सोनी का सब ब्रांड हो और जहां प्रीमियम कंटेंट दिखाया जा सके. दानिश के मुताबिक इस प्लेटफॉर्म पर शोज को फिल्मों की तरह बनाया जाएगा.







ये शो एक वॉर सीरीज होगी, ये एक ऐसे राजा की कहानी है जो कवि भी है और किसी पर हमला नहीं करना चाहता. शो के मेकर्स का दावा है कि इसमें आपको 'बाहुबली' फिल्म जैसा एहसास होगा क्योंकि इसमें अच्छे स्तर के विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया है.








आपको बता दें कि हॉलीवुड में गेम ऑफ थ्रोन्स जैसे शोज का निर्माण इसी तरीके से किया जाता है. गेम ऑफ थ्रोन्स के एक एपिसोड की लागत 50 करोड़ से 64 करोड़ रुपये तक आती है. और एक पूरा सीजन 600 करोड़ रुपये में बनकर तैयार होता है.








ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत में दर्शकों के सामने आने वाला मेड इन इंडिया कंटेट कहानियों और गुणवत्ता के मामले में हॉलीवुड के शोज का मुकाबला कर पाएगा ?








No comments:

Post a Comment